क्या सच में खाना नहीं खाने से होता है वजन कम ? In Hindi

चलिए जानते है क्या सच में खाना नहीं खाने से या कम खाना खाने से होता है वजन कम ?

हर व्यक्ति को ऐसा लगता है की सायद खाना नहीं खाने से या कम खाना खाने से उनका वजन कम हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं होता है। अगर आप भी ये जानना चाहते है की कम खाने से वजन कैसे कम होता है तो आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे ये सच है या नही।

आज की इस व्यस्त दुनिया में टाइम की कमी होने के कारण अधिकतर लोग जल्दबाजी में किसी भी प्रकार का खाना (Junk Food Like Noodles and burgers) खा लेते है, उन्हें ये समझ नहीं आता की किस प्रकार का खाना उनकी शरीर पर क्या प्रभाव डालता है और आगे चलकर ये ही खाना शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Unhealthy and Fatty भोजन आपका पेट तो भर सकता है लेकिन आपके बॉडी को भी इफ़ेक्ट कर सकता है, जैसे की मोटापा, पेट की चर्बी, डायबिटीज, ह्रदय रोग आदि। अधिकतर लोग अपने मोटापे या पेट की चर्भी को लेकर हमेसा चिंतित रहते है तो आज हम ये जानेंगे की क्या खाना नहीं खाने से वजन सच में कम होता है या नहीं।

जैसे की हम वजन कम करने की बात कर रहे है तो मैं आपको बता दू खाना नहीं खाने या कम खाना खाने से आपका वजन कम जरूर हो सकता है लेकिन उसके आलावा आपके शरीर में बहुत सी बीमारिया भी हो सकती है जैसे कमजोरी आना, लिवर ख़राब होना या लिवर में इंफेक्शन होना, पाचन शक्ति का सही से काम न करना। खाना नहीं खाने से आपका वजन तो कम हो जायेगा लेकिन आपके शरीर की फिटनेस या छमता पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है।

तेजी से वजन घटने का सबसे अच्छा कारण क्या है (In Hindi)

 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप सही तरीके से वजन कम करें, ताकि आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। पेट भर खाना खाने से भी वजन कम होता है। अगर आप अपने खाने में healthy खाना शामिल करे तो आप बिना भूखे रहे भी वजन कम कर सकते है यहाँ हम कुछ ऐसे डाइट प्लान की बात करेंगे जिसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर के आप अपने मोटापे को कम कर सकते है:

संतुलित आहार (Balanced Diet):

 

 

 

नियमित खाना खाने के साथ-साथ अपने रोज के खाने में संतुलित आहार को शामिल करे। संतुलित आहार आपकी शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायता करता है साथ ही आपको कई बीमारियों से भी लड़ने की छमता प्रदान करता है अपने खाने में ऐसे आहार शामिल करे जो प्रोटीन से भरपूर हो और वजन भी न बढ़ाये जैसे की फल, सब्जिया, अनाज, डेयरी उत्पाद आदि।

 

नियमित व्यायाम (Exercise):

नियमित रूप से व्यायाम करना आपका वजन कम करने में कही हद तक मदत करता है। वजन कम करने के लिए व्यायाम करना काफी महत्वपूर्ण है तो आप भी अपने रोज के दिनचर्या में व्यायाम को शामिल कर सकते है जैसे रनिंग करना, साइकिलिंग करना, योग करना आदि

 

शरीर को हाइड्रेट रखना (Hydration):

पानी की प्रयाप्त मात्रा पिनी चाहिए क्योकि पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और वजन कम करने में काफी सहायता करता है। पानी की प्रयाप्त मात्रा पिने से ये आपके भूख को भी नियंत्रित रखने में मदत करता है तो जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।

 

 

 

नियमित खाना (Regular Eating):

 

 

 

नियमित खाना खाने से आपके खाना खाने की प्रक्रिया बनी रहती है। एक टाइम पर या कहे तो नियमित समय पर खाना खाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। नियमित खाना खाने से आपको बिना किसी रासायनिक या किसी भी तरह की मेडिकल तरीके को नहीं अपनाना पड़ता इससे आप बिना रसायन का उपयोग करे ही अपने खाना खाने की नियमित प्रिक्रिया को बनाये रखते है।

 

 

 

 

 

प्रयाप्त नींद लेना (Enough sleep): 

 

 

 

प्रयाप्त नींद लेना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ढीक प्रकार से नींद लेना या पूरी नींद लेना भी वजन कम करने की एक निशानी है। पुरे दिन की थकन या फिर बॉडी को फिट रखने के लिए आपके अंदर energy की जरुरत होती है और प्रयाप्त नींद नहीं लेने से इसकी कमी हो जाती है तो आप भी प्रयाप्त नींद ले और वजन कम करे।

 

 

 

 

 

 

 

इस आर्टिकल में हमने वो सारे तरीके बताये है जिन्हे अपनी डाइट में शामिल कर के आप अपना वजन कम कर सकते है। जैसा की हमने बताया बिना खाना खाये आप अपना वजन कम तो कर सकते है परन्तु ऐसा करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो की सेहत के लिए सही नहीं है। बताये गए डाइट प्लान को अपने रोज के दिनचर्या में शामिल कर के वजन को कम करे धन्यवाद।

Fitcozi

Recent Posts

Free workout apps without subscription

7 Free Workout Apps Without Subscription   In a world where fitness is a top…

7 months ago

Yoga to Reduce Belly Fat for Beginners pdf download free

Yoga can be a great addition to your fitness routine for overall health and well-being,…

7 months ago

How to lose belly fat at home in hindi for flat Belly

Lose Belly fat Naturally in 1 week In Hindi   आज के दौर में, मोटापा…

7 months ago

Low impact workout at home for beginners no equipment

Low impact workout pdf no equipment free for beginner Are you a beginner? looking to…

7 months ago

Resistance Band Exercises For Back and Shoulders

In the pursuit of a strong and sculpted physique, the back and shoulders stand as…

8 months ago

Resistance band exercises for over 50 pdf free

Resistance band exercises for over 50 at home   As we age, maintaining an active…

8 months ago

This website uses cookies.